burgerkingshareprice

क्लब समाचार

सिटी डीएनए #78: ब्रायन किड

यह संदेहास्पद है कि कोई भी कभी भी ब्रायन किड के उल्लेखनीय व्यक्तिगत मैनचेस्टर फुटबॉल इतिहास से मेल खाएगा।

आधी सदी से भी अधिक समय से अंग्रेजी फुटबॉल परिदृश्य पर एक विशाल और बेहद सम्मानित व्यक्ति, किड, जो आज अपना 73 वां जन्मदिन मना रहा है, ने एक तारकीय बैक-स्टोरी जमा की है जो बिना बराबर है।

इंग्लैंड के पूर्व स्ट्राइकर ने अपने शानदार खेल करियर के दौरान मैनचेस्टर के नीले और लाल दोनों हिस्सों में बड़े अंतर के साथ सेवा की, जो तीन दशकों तक फैला रहा।

लेकिन, विशिष्ट रूप से, शुरुआत में यूनाइटेड के साथ और बाद में सिटी के साथ, किड ने बाद में अपने प्रसिद्ध कोचिंग कौशल के माध्यम से मैनचेस्टर डिवाइड के दोनों किनारों पर बड़ी सफलता का अनुभव किया।

घर पर शहरवासी

यूनाइटेड के साथ एक किशोर कौतुक, कोलीहर्स्ट में जन्मे किड ने 1960 के दशक के अंत से लेकर 70 के दशक की शुरुआत तक मैनचेस्टर के लाल पक्ष का प्रतिनिधित्व किया।

ओल्ड ट्रैफर्ड में उनके समय का मुख्य आकर्षण निस्संदेह 1968 में आया था, जब अपने 19 वें जन्मदिन पर, किड वेम्बली में यूनाइटेड को बेनफिका को 4-1 से हराने में मदद करने के लिए स्कोरशीट पर थे और इसलिए यूरोपीय कप उठाने वाली पहली अंग्रेजी टीम बन गई।

साथ ही, किड ने इंग्लैंड के दो कैप भी जीते, थ्री लायंस के लिए अपनी अंतिम उपस्थिति में विजेता को स्कोर करते हुए, 1970 विश्व कप फाइनल के लिए एक वार्म-अप मैच में इक्वाडोर पर 1-0 से जीत हासिल की।

एक्शन मैन: ब्रायन, आर्सेनल में अपने समय के दौरान, सिटी के डेव वॉटसन को 1975 में एक गेम में चुनौती देते हैं

1974 की गर्मियों में डिवीजन टू में अपने निर्वासन के मद्देनजर यूनाइटेड के लिए 200 से अधिक लीग में भाग लेने के बाद, 50 से अधिक गोल करने के बाद किड आर्सेनल में चले गए।

गोल फिर से हाईबरी में उनकी मुद्रा थे जहां उन्होंने गनर्स के लिए सिर्फ 77 लीग प्रदर्शनों में से 30 हमलों को लूट लिया।

दो साल बाद, किड एक बार फिर आगे बढ़ रहा था, मैनचेस्टर लौट रहा था जहां उसे टोनी बुक के रोमांचक सिटी पक्ष के साथ जुड़ना था, जिसने अभी-अभी 1976 लीग कप जीता था।

डेविड सिल्वा: मेड इन ग्रैन कैनरिया

यह बुक की ओर से एक बुद्धिमान, चतुर चाल साबित हुई।

किड एक जीवंत, बेहद रोमांचक सिटी पक्ष का हिस्सा बन गया, जिसे कई पर्यवेक्षकों ने महसूस किया कि 1976/77 में लीग खिताब नहीं उठाने के लिए बेहद बदकिस्मत थे, जहां हम अंततः लिवरपूल से सिर्फ एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर रहे।

मेन रोड पर एक शानदार डेब्यू सीज़न में, किड ने 39 लीग प्रदर्शनों में से बेहद प्रभावशाली 21 गोल किए।

NATIONAL SERVICE: ब्रायन ने इंग्लैंड के कोच के रूप में अपने समय के दौरान स्वेन-गोरान एरिकसन के साथ रणनीति पर बातचीत की

और उनका प्रभाव अगले दो सत्रों में जारी रहा, जिसमें किड ने क्लब के लिए कुल 128 लीग प्रदर्शन किए, जिसमें 50 से अधिक गोल किए।

मेन रोड पर अपने समय के दौरान, किड ने यूनाइटेड के खिलाफ संघर्ष में सिटी के लिए तीन बार स्कोर करते हुए, अपना डर्बी चिह्न बनाया, जिसमें 1977/78 के अभियान में डेव सेक्स्टन की ओर से हमारी 3-1 की घरेलू जीत में एक यादगार ब्रेस भी शामिल था।

ब्रायन फिर एक बार फिर चले गए, 1979 में सिटी छोड़ने के बाद एवर्टन के लिए शॉर्ट स्विच किया।

इसका मतलब है कि उन्हें उत्तरी लंदन और मर्सीसाइड डर्बी के साथ-साथ ऑल-मैनचेस्टर मामले में अनुभव करने और स्कोर करने का गौरव प्राप्त था।

CITY+ - सिटीजन्स के लिए निःशुल्क

बोल्टन और बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में बाद के मंत्रों के बाद, किड ने आखिरकार 1984 में एक शानदार करियर के बाद अपने जूते उतार दिए, जिसमें उन्होंने 500 से अधिक गेम खेले, 200 से अधिक गोल किए।

खेल के लिए उनकी भूख और ज्ञान की अतृप्त प्यास को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि ब्रायन ने अंग्रेजी खेल में काम करने वाले सबसे नवीन और चतुर प्रशिक्षकों में से एक होने के लिए प्रतिष्ठा बनाना शुरू कर दिया।

और अपने खेल करियर की एक दर्पण छवि में, ब्रायन ने यूनाइटेड और सिटी दोनों के साथ इंग्लिश फ़ुटबॉल के सबसे उच्च माने जाने वाले बैक रूम ऑपरेटरों में से एक के रूप में भारी सफलता का आनंद लिया।

क्राउन ज्वेल्स: हमारी शानदार 2012 की जीत के बाद प्रीमियर लीग ट्रॉफी के साथ ब्रायन और रॉबर्टो मैनसिनी

यूनाइटेड में उनका काम, जहां उन्होंने 1991 और 1998 के बीच सर एलेक्स फर्ग्यूसन के तहत युवा टीम के कोच और फिर सहायक प्रबंधक के रूप में काम किया, किड के साथ ओल्ड ट्रैफर्ड क्लब के लिए निरंतर सफलता की अवधि के साथ-साथ युवाओं के एक कन्वेयर बेल्ट के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंग्रेजी प्रतिभा।

इसके बाद ब्रायन ने ब्लैकबर्न, लीड्स, पोर्ट्समाउथ और शेफ़ील्ड यूनाइटेड में वरिष्ठ प्रबंधकीय और कोचिंग भूमिकाओं का उत्तराधिकार संभाला और साथ ही इंग्लैंड के साथ स्वेन-गोरान एरिक्सन के कोचिंग स्टाफ के एक विश्वसनीय और प्रमुख सदस्य बन गए, इससे पहले कि उनके करियर ने उन्हें शहर में वापस देखा। 2009 में, शुरू में तकनीकी विकास प्रबंधक के रूप में।

उस वर्ष दिसंबर में रॉबर्टो मैनसिनी के आगमन पर, हालांकि, किड को सहायक प्रबंधक नियुक्त किया गया था और यह एक प्रेरित नियुक्ति साबित हुई।

किड का अंग्रेजी खेल का विशाल ज्ञान, खिलाड़ियों के साथ उनकी प्राकृतिक सहानुभूति और प्रसिद्ध सामरिक कौशल के साथ जुड़ा हुआ है, सभी महान प्रभाव के साथ संयुक्त हैं और वह मैनसिनी के कोचिंग स्टाफ में एक अनिवार्य घटक साबित हुए क्योंकि सिटी ने 2011 एफए को उठाकर चांदी के बर्तन के लिए हमारे 35 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया। कप।

एक साल बाद, किड का प्रभाव एक बार फिर स्पष्ट हो गया क्योंकि सिटी ने अब तक के सबसे नाटकीय अंत में हमारा पहला प्रीमियर लीग खिताब हासिल किया और उनके ज्ञान और विशेषज्ञता के विशाल पूल का पूरी तरह से उपयोग किया जाता रहा जो सबसे सफल साबित हुआ। क्लब के इतिहास में अवधि।

ALL SMILES: ब्रायन ने मैनेजर पेप गार्डियोला और साथी सहायक कोच रोडोल्फो बोरेल के साथ एक हल्का-फुल्का पल साझा किया

वह एक विश्वसनीय और मूल्यवान सूत्र था जो मैनसिनी, मैनुअल पेलेग्रिनी और के प्रारंभिक वर्षों के शासनकाल को एक साथ जोड़ता था।पेप गार्डियोलाशासन।

यह निश्चित रूप से कोई संयोग नहीं है कि तीनों ने फुटबॉल में 50 से अधिक वर्षों में ब्रायन द्वारा एकत्र किए गए अंग्रेजी खेल के बारे में ज्ञान के विशाल भंडार की सराहना की और सभी की सराहना की।

एक शांत, विनम्र व्यक्ति, जिसने अपनी मैनकुनियन जड़ों से कभी संपर्क नहीं खोया, किड ने अपने काम को उसके लिए बोलने देना पसंद किया, हालांकि उनके तालमेल, सहानुभूति और मिलनसार स्वभाव ने उन्हें खिलाड़ियों की पीढ़ियों के साथ बेहद लोकप्रिय बना दिया।

हालांकि उनके शांत बाहरी हिस्से के नीचे, जुनून गहरा जलता है।

2012 में उस अविस्मरणीय 93:20 पल के बाद एतिहाद में उन रीढ़-झुकने वाले दृश्यों के बीच किड ने खुशी-खुशी मैनसिनी की बाहों में छलांग लगा दी।

एक उल्लेखनीय व्यक्ति, एक उल्लेखनीय करियर।

सभी क्लब पार्टनर देखें

भाषा चुनें

अपनी वेबसाइट की भाषा चुनें, या अपनी भाषा में हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें

मैनसिटी.कॉम

31?